singer kaise bane

Singer Kaise Bane गायक कैसे बनें

नमस्ते ! अगर आप भी एक अच्छा सिंगर बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें क्यूंकि इसमें हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएँगे जिनका इस्तेमाल करने से आपकी आवाज़ सुरीली होती जाएगी . तो आइये जान लेते वहीं की वो कौन से तरीके हैं.

कई लोग गायक गायक बनने की चाहत रखते हैं लेकिन उन्हें ये सच में पता ही नहीं होता की इसके लिए क्या करना चाहिए. इस आर्टिकल को पढने के बाद आपके सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे. आइये जान लेते हैं की सिंगर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

एक अच्छे गुरु की संगत करें

अगर आप सच में एक अच्छा गायक बनने की इच्छा रखते हैं तो सबसे पहले एक अच्छे गुरु की तलाश करें. याद रखें एक अच्छा गुरु ही आपको संगीत का सही ज्ञान दे सकता है. सुरों को समझने के लिए और संगीत में महारथ हासिल करने के लिए एक अच्छे गुरु का मार्गदर्शन बहुत ज़रूरी है.

प्रतिदिन रियाज करने की आदत डालें

संगीत एक परफॉर्मिंग आर्ट है या नहीं आप जितना ज्यादा रियाज करेंगे आप के सुर आपके ताल आपकी गायकी इतनी ज्यादा मधुर होती जाएगी आपको अपनी दिनचर्या इस प्रकार बनानी होगी की प्रतिदिन आप रियाज के लिए समय निकाल पाए संगीत के क्षेत्र में रियाद ही आपको आगे लेकर जाता है बड़ा बनाता है और दुनिया की नजरों में महान बनाता है रियाज करने के लिए सबसे बेहतर समय सुबह का माना गया है. सुबह के समय आप Sargam Alankar अलंकार की प्रैक्टिस के साथ साथ सुबह के राग जैसे राग भैरव और राग भैरवी की प्रैक्टिस कर सकते हैं.

अगर आप सुबह ब्रह्म मुहूर्त में यानी कि 3:30 से 4:00 के बीच उठते हैं और सुरों की प्रैक्टिस करते हैं तो निश्चित रूप से बहुत ही जल्दी आपकी गायकी में बेहतरीन परिवर्तन दिखने लगेगा. आपकी आवाज की गहराई रेंज सब बेहतर होते चले जाएंगे इसलिए सुबह का रियाज कभी भी मिस ना करें और कोशिश करें कि सोने से पहले थोड़ी देर रियाज करके सोए ताकि आपकी आवाज की लय सुर और ताल हमेशा बेहतर बनी रहे.

कम बोलना सीखें

अगर आप एक सिंगर है और अपनी आवाज में मासूमियत मिठास मेलोडी और बढ़िया एनर्जी लेवल चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम बोलने की आदत विकसित करनी होगी. अक्सर हम बिना वजह काफी सारी बातें करते हैं दोस्तों के साथ गप्पे मारना परिवार के साथ मस्ती करना यह सब हमारी आदतों में शुमार होता है. निश्चित रूप से एक गायक का जीवन एक साधारण मनुष्य के जीवन से अलग होता है.

अगर आप किसी भी गायक को फॉलो करेंगे तो आप यह देखेंगे कि ज्यादातर गायक बहुत ही कम बोलना पसंद करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कम बोल कर वो अपनी आवाज की एनर्जी और अपने गले की मांशपेशियों को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित रखते हैं ताकि वो गायकी के वक्त अच्छा परफॉर्म कर सकें. अगर आप एक अच्छा गायक बनना चाहते हैं तो तीसरा नियम है कि कम बोलना सीखें

अगर आपको बहुत ज्यादा बातें करना और गप्पे मारना पसंद है तो आपको इस आदत को अभी बदल लेना चाहिए क्योंकि यह आपके गायकी के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है.

पौष्टिक आहार लें

अगर आप एक गायक बनना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना होगा. आपको इस बात का ध्यान हमेशा रखना होगा कि आप जो भी आहार ले रहे हो वह पौष्टिक हो और उसमें शरीर के लिए सभी प्रकार के विटामिन और प्रोटीन की पूरी मात्रा उपलब्ध हो. अगर आपको बाहर का खाना बेहद पसंद है तो आपको इस आदत को भी बदलने की जरूरत है.

वैसे इस आदत को बदलना इतना मुश्किल भी नहीं है मिसाल के तौर पर अगर आपको समोसा खाना बहुत ही पसंद है तो इसका तरीका यह है कि आप घर पर समोसा बनाकर खाएं लेकिन बाहर की चीज़ों से जहाँ तक हो सके दूर रहे क्योंकि खराब तेल खराब खाना आपके गले में चिकनाई पैदा करता है और आपकी आवाज को नुकसान पहुंचा सकता है तो गायक बनने के लिए चौथा नियम यह है कि अच्छा और पौष्टिक खाना खाए.

अच्छी नींद लें

अगर आप अच्छा गाना गाना चाहते हैं तो आपको जल्दी सोने की आदत विकसित करनी होगी. अच्छे गायन के लिए और साफ गले के लिए कम से कम 8 घंटे की सुकून भरी नींद बेहद जरूरी है. आजकल के युवा देर रात तक फोन में बिजी रहते हैं. उन्हें पता ही नहीं चलता कि कब 1:00 बज गया 2:00 बज गया यहां तक कि 4:00 बज गया.

अगर आप भी ऐसे ही किसी आदत का शिकार हैं तो इसे आज ही बदल लीजिए ध्यान रखें अच्छे गायकी के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है वरना चाहे आप कितना भी अच्छा गाते हो, चाहे आपने कितना भी रियाज किया हो अगर नींद पूरी नहीं होगी तो गायकी अच्छी नहीं होगी. तो अच्छा गायक बनने का अगला नियम यह है कि जल्दी सोए और जल्दी जागे ताकि आप सुबह का रियाज समय पर कर सके.

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारियां आपको बहुत पसंद आई होगी इसे अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा सके और अच्छा गायक बन सके.

1 thought on “Singer Kaise Bane गायक कैसे बनें”

  1. Pingback: Raag Yaman Ka Parichay राग यमन - Famenest School

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Newsletter Signup

Subscribe to our newsletter below and never miss the latest music lessons.